दुनिया का सबसे बड़ा धर्म कौन सा है - Top 10 List

 


आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे दुनिया का सबसे बड़ा धर्म कौन सा है तो जानने के लिए आर्टिकल को शुरू से लेकर आखिरी तक पूरा पढ़ें आज के इस आर्टिकल केे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए बहुत ज्ञानवर्धक साबित होने वाली है ।

जैसा कि आप सभी जानते हैं विश्व में हर एक व्यक्ति किसी न किसी धर्म से जुड़ा हुआ है किसी देश में हिंदू लोगों की बहुलता है ।तो किसी देश में इस्लाम की हमारी इस दुनिया में 7.7 अरब लोग रहते हैं जिसमें अधिकतर लोग किसी ने किसी धर्म से जुड़े हुए हैं ।वैसे देखा जाए तो संसार में जितने भी रिलीजन है वह अपने आप में एक दूसरे से अलग ही हैं क्योंकि इनकी पालन करने का तरीका और मान्यताएं एक दूसरे से अलग है ।और जहां तक भारत की बात करी जाए तो हमारा देश विभिन्न धर्मों का देश है ।अगर भारत को विभिन्न धर्मों का देश कहा जाए तो यह गलत नहीं होगा क्योंकि भारत में आपको लगभग सभी रिलीजन के लोग मिल जाते हैं।

अगर देखा जाए तो भारत की कुल आबादी में से 80% हिंदू लोग रहते हैं इसके बाद सिख, इसाई, इस्लाम और दूसरे धर्म आते हैं। वैसे तो कोई धर्म छोटा या बड़ा नहीं होता लेकिन अगर जनसंख्या की दृष्टि से देखा जाए तो हमें पताचलता है कि किस धर्म के पालन करता सबसे अधिक है ।

दुनिया का सबसे बड़ा धर्म कौन सा है

दुनिया का सबसे बड़ा धर्म ईसाई है अगर आंकड़ों के हिसाब से देखा जाए तो क्योंकि इस पूरे विश्व और एशिया में ईसाई लोगों की जनसंख्या सबसे अधिक है। एक रिपोर्ट के अनुसार देखा जाए तो दुनिया में 2.2 अरब लोग ईसाई धर्म का अनुसरण करते हैं। जो दुनिया की कुछ आबादी का 31 से 32% है ईसाई रिलीजन की सबसे अधिक आबादी यूरोप महाद्वप और पश्चिम देशों निवास करती है हमारे भारत देश में भी ईसाई लोगों की जनसंख्या बहुत अच्छी है।

उसके बाद दूसरे नंबर पर सबसे बड़ा धर्म जो है वह इस्लाम आता है क्योंकि इसकी आबादी 1.6 अरब है। इस्लाम धर्म की अधिक आबादी एशिया महाद्वीप में मिलती है देखा जाए तो ईसाईयों के बाद पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा इस्लाम धर्म का पालन किया जाता है। ईसाई धर्म के लोगों की तरह मुस्लिम धर्म के लोग भी पूरी दुनिया भर में फैले हुए हैं अब तक कुल 57 राष्ट्र जहां इस्लामी आबादी ज्यादा है उन्होंने खुद को मुस्लिम देश में घोषित किया हुआ है।

तीसरे नंबर पर सबसे बड़ा धर्म हिंदू धर्म है जो मुख्य भारत में संबंध रखता है क्योंकि दुनिया की 80 फ़ीसदी हिंदू आबादी India में रहती है। हालाकि आज की तारीख में देखा जाए तो सनातन लोग दुनिया के हर देश में मिल जाएंगे लेकिन कहींं ना कहीं वह भी भारत से संबंध रखते हैं। इसकेे अलावा देखा जाए तो हिंदुओं की सबसेेेे अधिक जनसंख्या नेपाल मेंं ही रहती है इस तरह दुनिया भर में हिंदू धर्म का पालन कम से कम 1 अरब लोग करते हैं ।

World का सबसे बड़ा Religion जनसंख्या अनुसार

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि जनसंख्या के अनुसार World सबसे बड़ा धर्म ईसाई है जो दुनिया की कुल आबादी में 31 से 32% हिस्सा शेयर करता है। मतलब देखा जाए तो इस संसार में 100 लोगों में से 31 से 32 लोग ईसाई धर्म का पालन करते हैं तो चलिए अब आपको टॉप टेन लिस्ट बताते हैं जनसंख्या के अनुसार धर्मों की।

1. ईसाई रिलीजन जनसंख्या 2.2 अरब

2. इस्लाम जनसंख्या 1.6 अरब

3. हिंदू जनसंख्या 1 अरब

4. नास्तिक जनसंख्या 1.1 अरब

5. चीनी पारंपरिक धर्म जनसंख्या 39.4 करोड़

6. बौद्ध धर्म जनसंख्या 37.6 करोड़

7. सिख रिलिजन जनसंख्या 2.3 करोड़

8. अफ्रीकी की धर्म आबादी 40 करोड़

9. यहूदी जनसंख्या 1.4 करोड़

10. दसवां और आखिरी जैन धर्म आबादी 40 लाख

इस पूरी जानकारी से अब आप जान ही गए होंगे कि दुनिया का सबसे बड़ा धर्म कौन सा है हालांकि किसी से अगर यह सवाल किया जाता है कि दुनिया का सबसे बड़ा धर्म कौन सा है तो हर इंसान अपने धर्म को ही सबसे बड़ा मानता है लेकिन आंकड़े कुछ और ही बयां करते हैं। आपको बता दें कि इस दुनिया में नास्तिक लोगों की जनसंख्या भी काफी ज्यादा है जो कि किसी भी रिलीजन में विश्वास नहीं रखते हैं। वैसे इंसानियत के अनुसार देखा जाए तो इस संसार में इंसानियत से बढ़कर कोई धर्म नहीं होना चाहिए। ऐसे में सभी लोगों के धर्म की जिम्मेदारी बनती है कि वह अपने धर्म के पालन करने के साथ-साथ इंसानियत का पालन भी करें। आशा करते हैं आज के इस आर्टिकल के द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक साबित होगी तो अगर आपको आज का हमारा आर्टिकल पसंद आया तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताएं।